News 

क्यों रखती है, महिलाए TeeJ का उपवास ?

5 अज्ञात अनुष्ठानों जो करव चौथ के रूप में तेज सुंदर बनाते हैं

पहली बार मैंने तेज़ के बारे में सुना था जब भव्य मेहेन्डी के साथ एक सहयोगी ने अपने हाथों पर घोषित किया कि वह अगले दिन हरिली तीज के लिए बंद करने जा रहे थे। वह उत्साह से बात करती थी कि वह सबसे सुंदर पारंपरिक कपड़े कैसे पहनती हैं और ड्रेस अप खेलेंगी।

जिज्ञासु, मैंने उससे पूछा कि क्या तेज़ सब के बारे में था वह सराहनीय और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध था, उसने तीज के सुंदर त्योहार की व्याख्या करना शुरू किया जो सावन या मानसून के मौसम में मनाया जाता है।

पति के लिए उपवास

तेज भगवान शिव और देवी पार्वती के एकीकरण का प्रतीक है और विवाहित महिलाओं के लिए अधिक महत्व रखता है। बस की तरह कावा चौथ, तेजज़ में अपने पतियों के लंबे जीवन के लिए महिलाओं से शादी कर रही थी।

भगवान शिव और देवी पार्वती से आशीर्वाद प्राप्त करें

 

विवाहित जोड़ों ने भगवान शिव और देवी पार्वती के दर्शन और एक सुविख्यात विवाहित जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं और भगवान शिव और देवी पार्वती जैसे आनंदमय और प्रेमपूर्ण संबंध के लिए प्रार्थना करते हैं।

झूलों और लोक गीत

गांवों में, शादीशुदा और अविवाहित महिलाएं लोक गीत गाती हैं और खूबसूरत मानसून मौसम में लिप्त हैं।

महिलाओं के लिए सिंधरा जो तेज

जैसे ही करुवे चौथ, इस शुभ त्यौहार पर, विवाहित महिलाओं ने अपने पति के लंबे जीवन के लिए उपवास की। विवाहित महिलाओं के माता-पिता अपनी बेटियों को सिंधुर के रूप में जाना जाता है। टोकरी मेहेन्डी, चूड़ियां, घेवरा और फलों का संग्रह है

पूरा सोलह शिंगार

जैसे ही विवाहित महिलाएं करवा चौथ पर तैयार हो जाती हैं, यहां तक कि तीज पर भी, विवाहित महिलाएं अपने हाथों पर मेहेन्डी आवेदन करती हैं और अपने पति के लिए सोलह श्रृंगार करती हैं और शाम को उपवास तोड़ने से पहले प्रार्थना करती हैं।

Related News

Leave a Comment