News 

जानिये कैसे केले के छिलकों से मुँहासे और झुर्रियों हाटये ?

प्राकृतिक घटकों के लिए हैं DIY सौंदर्य दुनिया में अभी ठीक कर रहे हैं ये त्वचा पर सस्ती, रासायनिक मुक्त और हल्के होते हैं। ये स्टोर-खरीदी वाले उत्पाद नहीं कर सकते हैं, ये प्राकृतिक तत्व त्वचा कोशिकाओं को हानि पहुंचाए बिना कर सकते हैं। ऐसा एक घटक है केला छील

यह आपके घर में सबसे उपेक्षित वस्तु है और इसे अक्सर बेकार के रूप में माना जाता है। केला छील के उपयोग के साथ, आप खर्च किए बिना मुँहासे और झुर्रियों को अलविदा कह सकते हैं।

यह कैसे काम करता है?

केले का छील ल्यूटिन में अधिक है, विटामिन ए से संबंधित एक एंटीऑक्सिडेंट और कैरोटीनॉइड विटामिन। त्वचा सूर्य की हानि के खिलाफ त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। केले का छील एस्टरेटेड फैटी एसिड में उच्च होता है, जो कि अन्य पेट को खोजने के लिए कठिन है और कई पेटेंट लोशन में मूल अवयवों में से एक है।

केला छील के उपयोग के साथ, आप एक मुँहासे और शिकन मुक्त त्वचा प्राप्त कर सकते हैं इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटेशियम, जस्ता, लोहा, और मैंगनीज हैं जो पुराने मुँहासे के निशान भी कम कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है और इसे एक नरम लगन देता है यदि आप भी स्वाभाविक रूप से स्पष्ट और छोटी लग रही त्वचा चाहते हैं, तो आप यह कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

केले पील का उपयोग कैसे करें?

  • अपने दैनिक सौंदर्य व्यवस्था में केला की छील को शामिल करना बहुत आसान है। बस एक खूबसूरत लग रही त्वचा के लिए दिए गए चरणों का पालन करें:

 

  1. सबसे पहले, आपकी त्वचा को तैयार करें त्वचा पर तेल और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए एक हल्के क्लीनर का प्रयोग करें। अपनी त्वचा पर रगडें या कठोर न हों, खासकर यदि आपके मुँहासे हों

 

  1. एक परिपक्व केला ले लो और इसकी छील को टुकड़ों में काट लें और त्वचा के अंदर सीधे 10-15 मिनट के लिए एक परिपत्र गति में रगड़ें।

 

  1. एक जांच रखें कि अंदर से काले रंग की बारी में छील।
    यदि यह मामला है, तो इसका मतलब है कि छील को अब प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है। अपने चेहरे को तुरन्त न धोएं

 

  1. आपकी त्वचा को कम से कम 4-5 घंटों तक सभी नमी अवशोषित करने दें। (आप सोने से पहले यह ऐसा कर सकते हैं ताकि यह आपके चेहरे पर रात भर रहता है)
    फिर ठंडा पानी से कुल्ला
    बेहतर परिणाम के लिए आप केरल छील दैनिक उपयोग कर सकते हैं

केला छील के अन्य लाभ

केले के छिलके विभिन्न खनिजों और विटामिनों में समृद्ध है जो इसे अन्य त्वचा से संबंधित परेशानियों को हल करने के लिए एक आदर्श घटक बनाते हैं। यहां कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं जो आप केले के छिलके से कर सकते हैं:

यह मौसा से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है बस त्वचा पर केला छील को टेप करें और इसे रातोंरात छोड़ दें। निरंतर उपयोग के साथ, आपके मौसा गायब हो जाएंगे।
उच्च चीनी सामग्री के कारण, यह आपको बवासीर के साथ मदद कर सकता है
चूंकि यह प्राकृतिक नमी में अधिक है, यह एक्जिमा और छालरोग का भी इलाज कर सकता है।
आप कटा हुआ छील को ठीक करने के लिए केन छील का भी उपयोग कर सकते हैं।
केले का छील पोटेशियम में समृद्ध है और प्रकृति में भड़काऊ विरोधी है। इसका इस्तेमाल सूरज से चिड़चिड़ी त्वचा के इलाज के लिए किया जा सकता है।

Related News

Leave a Comment