समाचार 

यहां जबरन महिलाओं को प्रेग्नेंट कर के बच्चे पैदा क्यों किये जाते हैं?

नाइजीरिया में महिलाओ को समझा जाता है बच्चे पैदा करने की मशीन!

इन देशो में तो महिलाओ पर काफी जुल्म ढाये जाते है ऐसा ही हाल इस नाइजीरिया देश का। नाइजीरिया में कुछ स्थान ऐसे हैं जहां ऐसे जघन्य काम हो रहे हैं जिनके बारे में सोचने से भी घृणा होने लगती है। यहां पर पॉल्ट्री फॉर्म की मुर्गियों की तरह 13 से 18 साल की लड़कियों को जबरन प्रेग्नेंट कर बच्चे पैदा किये जाते हैं। और फिर उन बच्चों को निसंतान दंपतियों को बेच दिया जाता है।

क्या है बेबी फार्मिंग

 

नाइजीरिया में इस घ्रणित काम को बेवी फार्मिंग कहा जाता है। सबसे खतरनाक पहलू तो यह है कि जबरन प्रेगनेंट की गयी लड़कियों को बंदूकों के साये में रखा जाता है। नाइजीरिया में ‘बेबी फार्मिंग’ चोरी-छिपे अस्पताल व अनाथालयों में की जाती है। जहां पर कम उम्र की लड़कियों को बच्चे को जन्म देने के लिए तैयार किया जाता है यह लड़कियां या तो अनाथ होती हैं या गरीब घरों से होती हैं।

जो मजबूरी वश इस अवैधानिक कार्य के लिए राजी हो जाती हैं, और जो नहीं होती हैं उन्हें बंदूक का खौफ दिखाकर गर्भवती कर दिया जाता है। ये लड़कियाँ चाहकर भी गर्भपात नहीं करा सकती क्योंकि नाइजीरिया में अबॉर्शन कराना गैरकानूनी है। इसी बात का फायदा इन अवैध बेबी फार्मर्स को मिलता है। जो किसी मेडिकल संस्था और समाजसेवी संस्था की आड़ में लाचार लड़कियों को बच्चे पैदा करने के लिए मजबूर करते हैं।

Related News

Leave a Comment