खेल समाचार 

हरमनप्रीत ने वर्ल्ड कप नॉकआउट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, सचिन-कोहली को छोड़ा पीछे

आईसीसी महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने 171 रनों की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया. हरमनप्रीत कौर ने विश्व कप सेमीफाइनल में अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. हरमन की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 281 रन का स्कोर खड़ा किया.

हरमनप्रीत कौर ने इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड तोड़े. बेहद दबाव भरी स्थिति में बल्लेबाजी करने आईं कौर ने ऑस्ट्रेलिया के हर गेंदबाज के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी की और सेमीफाइनल मुकाबले में शतक लगाकर इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया.

एक नजर डालते हैं हरमनप्रीत कौर ने कौन से बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं

भारतीय पुरुष टीम को मात देते हुए बनाया ये रिकॉर्ड

हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड कप के नॉक आउट में भारत की तरफ से 150+ रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी हैं. आज तक भारत की पुरुष टीम का भी कोई खिलाड़ी इस कारनामे को अंजाम नहीं दे सका है. भारतीय पुरुष टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी आज तक ये कारनामा नहीं कर पाए. भारतीय पुरुष और महिला टीम अगर दोनों की बात करें तो कौर इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. कौर के अलावा दुनिया के सिर्फ 6 खिलाड़ी ही आईसीसी नॉक आउट में 150 या इससे बड़ी पारी खेल सके हैं.

महिला वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन बनाए जो आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से एक पारी में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. कौर से पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज के नाम था. मिताली ने इसी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 109 रनों की पारी खेली थी. लेकिन कौर ने मिताली के उस रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम कर लिया.

महिला वर्ल्ड कप का चौथा बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

हरमनप्रीत द्वारा खेली गई 171 रनों की पारी महिला वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई चौथी सबसे बड़ी पारी है. वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम है, जिन्होंने 1997 के महिला वर्ल्ड कप में डेनमार्क के खिलाफ 229 रनों की पारी खेली थी.

वर्ल्ड कप नॉक आउट में शतक लगाने वाली दुनिया की दूसरी बल्लेबाज

हरमनप्रीत कौर ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में शतक लगाया वैसे ही वो आईसीसी वर्ल्ड कप के किसी भी नॉक आउट में शतक लगाने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी बन गईं. कौर से पहले ऑस्ट्रेलिया की कैरन रॉल्टन ने ही इस कारनामे को अंजाम दिया था. कैरन रॉल्टन ने साल 2005 के वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ नाबाद 107 रनों की पारी खेली थी. रॉल्टन के अलावा कोई भी बल्लेबाज आईसीसी वर्ल्ड कप के नॉक आउट में शतक नहीं जड़ सका था. लेकिन कौर ऐसा करने वाली दुनिया की दूसरी बल्लेबाज बन गईं.

सौजंय  आज तक

Related News

Leave a Comment