समाचार 

20 करोड़ लोगों ने देखा पूर्ण सूर्य ग्रहण

21 अगस्त को अमेरिका में 100 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया. पिछली बार साल अमेरिका में साल 1979 में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया था.

इस भौगौलिक घटनाक्रम को देखने के लिए अमेरिका में जगह-जगह फेस्ट का आयोजन किया गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी अपनी पत्नी मेलेनिया के साथ यह भौगोलिक घटनाक्रम को देखा. यहां हम आपके सामने 21 अगस्त के सूर्य ग्रहण की कुछ तस्वीरें शेयर कर रहे हैं,

नेशनल जीयोग्राफी द्वारा ली गई इस तस्वीर को देखने के बाद आपको अंदाजा लग जाएगा कि चंद्रमा का आकार छोटा नहीं है. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ समय के लिए चंद्रमा ने सूर्य को कुछ इस तरह ढक लिया. सूर्य की किरणें चांद पर जैसे आउटलाइन बना रही हैं.

100 वर्षों के बाद अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिला था, इसलिए लोगों ने इसे बिल्कुल त्यौहार की तरह मनाया और सूर्य ग्रहण जहां लोग देख रहे थे, उस स्पॉट पर पहुंचने के लिए विशेष गाड़ि‍यों की व्यवस्था की गई थी.

ये नजारा लॉस एंजेलिस के ग्रीफिथ ऑबजर्वेटरी का है, जहां मशहूर हॉलीवुड साइन भी बना है. अमेरिका में 100 साल बाद इतना लंबा सूर्य ग्रहण देखने को मिला. 32 करोड़ की आबादी में से करीब 20 करोड़ लोग सड़कों पर उतरे और उन्होंने सूर्यग्रहण का नजारा देखा.

सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य और चंद्रमा के बिल्कुल सामने से होकर गुजरती जेट प्लेन.

सूर्य ग्रहण को चश्मा लगाकर देखने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने विशेषज्ञों की चेतावनी के बावजूद सूर्य ग्रहण को खुली आंखों से देखने का प्रयास किया. इसके ठीक बाद फेसबुक पर ऐसी तस्वीरें पोस्ट करने वालों की लाइन लग गई.

सूर्य ग्रहण के इस रूप को “diamond ring effect” कहते हैं. यह बिल्कुल हीरे की अंगूठी की तरह लगता है. यह नजारा ऑरेगॉन का है.

अमेरिका में लोग सूर्य ग्रहण की तस्वीरें निकालते नजर आए. यहां लोग डांस परफॉर्म भी कर रहे थे.

सूर्य ग्रहण के कारण अमेरिका को जहां 5000 करोड़ का नुकसान हुआ, वहीं कुछ ऐसे सेक्टर भी थे, जिन्हें एक दिन में ही भारी मुनाफा हुआ और उनमें से एक है चश्मा का कारोबार. अमेरिका में सूर्य ग्रहण देखने के लिए विशेष चश्मों की मांग में जबरदस्त इजाफा देखा गया.

Related News

Leave a Comment